जानिए, कोरोना की दूसरी लहर में कौन से नए लक्षण सामने आ रहे हैं?

जानिए, कोरोना की दूसरी लहर में कौन से नए लक्षण सामने आ रहे हैं?

सेहतराग टीम

कोरोना वायरस की दूसरी लहर काफी तेजी से बढ़ रही है। विशेषज्ञों के अनुसार कोरोना की दूसरी लहर पहली वाली से ज्यादा खतरनाक है। अगर कोरोना के लक्षणों की बात करें तो कोरोना की दूसरी लहर में लक्षणों में भी बदलाव हुआ है। अब लोगों को यह समझने मुश्किल हो रही है कि उन्हें कोरोना हुआ है कि नहीं। पहले सर्दी खांसी, बदन दर्द जैसे लक्षण दिखने पर लोग समझ पा रहे थे कि उन्हें कोरोना होने की संभावना है, लेकिन अब लक्षणों के आधार पर कोरोना हुआ है कि नहीं यह समझ पाना थोड़ा मुश्किल हो रहा है, क्योंकि कोरोना के नए वेरिएंट के लक्षण नए हैं और यह बहुत खतरनाक भी है। यह न सिर्फ श्वसन प्रणाली पर हमला कर रहा है बल्कि अलग-अलग मरीजों पर तरह-तरह से प्रभावित कर रहा है। यही वजह है कि खांसी, सर्दी, श्वास संबंधी लक्षणों के अलावा भी कई लक्षण लोगों में नजर आ रहे हैं। आइए जानते हैं कोरोना की दूसरी लहर में सामने आने वाले नए लक्षण क्या हैं।

पढ़ें- महामारी के एक साल में कितना बदला है कोविड 19 का इलाज?

आंखों का लाल होना

कोविड-19 आपकी आंखों को प्रभावित कर सकता है।अगर आपको कंजेक्टिवाइटिस, आंखों में पानी आना और धुंधलापन लगे, तो संभावना है कि यह स्थिति वायरस के कारण बनी हो।

मांसपेशियों में दर्द एवं कमजोरी

कई सारे मरीज बताते हैं कि उन्हें ऐसा महसूस होता है कि उनके शरीर में ऊर्जा ही नहीं है मासंपेशियों में दर्द बना हुआ है। ऐसे मरीजों को भी तुरंत कोरोना की जांच करवाने का परामर्श दिया जा रहा है।

बहरापन या सुनने में परेशानी

बहरापन या कान का बजना भी कोरोना वायरस के गंभीर संक्रमण का एक संकेत हो सकता है। रिसर्च से पता चला कि कोविड-19 से प्रभावित 7.6 फीसद लोगों ने कुछ प्रकार सुनने के मुद्दे का सामना किया।

भूख न लगना और मानसिक सेहत पर असर

जहां पहले कोरोना के पोस्ट लक्षणों में यह देखा जा रहा था कि मानसिक रूप से मरीज खुद को अस्वस्थ महसूस कर रहे हैं। अब यह पोस्ट लक्षण मुख्य लक्षणों के श्रेणी में आ चुका है। कोरोना वायरस शारीरिक और मानसिक दोनों रूप से मरीज को कमजोर कर रहा है।

गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल के लक्षण

गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल की कई शिकायतें भी सुनने को मिल रही है। ये एक आश्चर्य के रूप में आ सकता है, लेकिन कई मामलों में देखा गया है कि डायरिया और उल्टी कोरोना वायरस के संकेत हो सकते हैं।

इसे भी पढ़ें-

उत्तर प्रदेश में हर रविवार रहेगा पूर्ण लॉकडाउन, मास्क न पहनने पर 1 हजार रुपए जुर्माना

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।